VPN kya hai | What is VPN in Hindi 2021

VPN-क्या-है | VPN kya hai
VPN क्या है | What is VPN in Hindi

नमस्कार दोस्तों , आज के इस पोस्ट में मैं आपसे बात करूँगा की VPN kya hai और कैसे आपको इसे यूज़ करना है और साथ ही हम बात करेंगे की इसके फायदे और नुकसान के बारे में राइट ।

VPN kya hai

VPN kya hai , तो चलिये स्टार्ट करते हैं , Vpn एक सर्वर होता है जिसकी मदत से आप आप अपने कंप्यूटर के IP address को चेंज करके या फिर मोबाइल के ऑपरेटर्स को चेंज करके आप दुसरे Country के IP address को यूज़ कर सकते हैं , इसका मतलब होता है की आप खुद का एक प्राइवेट नेटवर्क बना के आप दूसरी Country के सर्वर से ब्लॉक websites या फिर blog को accesses कर सकते हैं राइट ।  

सिंपल लैंग्वेज में कहें तो आप VPN का यूज़ करके आप अपनी आइडेंटिटी को हाईड कर सकते हैं और इसके थ्रू आप किसी और के सर्वर का यूज़ करके आप कुछ भी ब्राउज कर सकते हैं राइट ।     

Suppose आप Internet connection यूज़ कर रहे हैं और Internet use करने के लिये आप ने किसी न किसी टेलिकॉम कंपनी से कनेक्शन लिया होगा , वो कोई भी टेलिकॉम कंपनी हो सकती है जैसे Jio , Airtel , Idea जिससे आपने कनेक्शन लिया होगा जिसके थ्रू आप Internet access कर पाते हो राइट ।

इन्हे भी पढ़ेंSocial Media Marketing in Hindi

अब होता क्या है अगर आपको Skandsolution visit करना है तो आप इसे अपने कंप्यूटर में या फिर मोबाइल में टाइप करोगे Skandsolution राइट ।

अब होगा क्या जो आपकी request है वो सबसे पहले जाएगी किसी सर्वर के पास मतलब जो भी आप टेलिकॉम ऑपरेटर्स को यूज़ कर रहे हैं ये request जायेगी सबसे पहले उनके पास , फिर ये आपको Skandsolution के सर्वर तक पहुचायेंगे राइट ।

अब इसमें होगा क्या की जो आपके टेलिकॉम ऑपरेटर्स हैं वो बीच में ब्लॉकिंग लगा सकते हैं की आप डायरेक्टली इसके सर्वर तक ना पहुंचे या फिर इस वेबसाइट को उन्होंने ब्लॉक कर दिया है राइट ।

इन्हे भी पढ़ेंLSI Keywords kya hai Hindi

अब इससे होगा क्या की जो आपके टेलिकॉम ऑपरेटर्स हैं वो इस request को Skandsolution के सर्वर तक जाने ही नहीं देंगे और इस कारन आप इस वेबसाइट को विजिट ही नहीं कर पाएंगे , तो इन्ही सबसे बचने के लिये हम यहाँ पे VPN का यूज़ कर सकते हैं , then हम इसकी मदत से किसी भी ब्लॉक वेबसाइट को easily accesses कर सकते हैं राइट ।

Meaning of VPN ( VPN Kya Hai )

VPN का मतलब होता है एक ऐसी सर्विस जिसके अंदर आपको प्राइवेसी और सिक्योरिटी दोनों मिलती है राइट ।

इसे चलिये हम कुछ एक्साम्पल ले के समझने की कोसिस करते हैं , आपने बहोत सारी जगहों में देखा होगा की फ्री WiFi आपको यूज़ करने के लिये मिलता है राइट ।

जब आप उस WiFi को कनेक्ट करते हैं अपने लैपटॉप या फिर मोबाइल में और आप उस फ्री WiFi को यूज़ करते हैं तो आपको बहोत मजा आता है की हम फ्री में WiFi यूज़ कर रहे हैं , लेकिन आपको मालूम नहीं होगा की इस तरीके से आपका डाटा चोरी हो सकता है राइट ।

तो इन्ही सबसे बचने के लिये की आपका डाटा चोरी ना हो , तो हम यहाँ पे इन सबसे बचने के लिये VPN का यूज़ कर सकते हैं राइट ।

VPN का यूज़ करने के लिये इंटरनेट में बहोत सारे सॉफ्टवेयर और ऍप्लिकेशन्स हैं जिनका आप यूज़ कर सकते हैं राइट ।

अभी आपको सायद समझ आ गया होगा की VPN kya hai और इसके क्या यूज़ है राइट ।

Full form of VPN

VPN का फुल फॉर्म होता है Virtual Private Network राइट । 

Advantages of VPN

VPN का use करके आप पुब्लिक नेटवर्क को easily access कर सकते हैं , आप VPN का यूज़ करके अपनी आइडेंटिटी को हाईड कर सकते हैं , VPN का करके आप अपनी प्राइवेसी और सिक्योरिटी बढ़ा सकते हैं राइट ।

आप इसके मदत से कोई भी ब्लॉक वेबसाइट , ब्लॉग या फिर वीडियो को एक्सेस कर सकते हैं , आप इसकी मदत से किसी भी कंट्री के सर्वर को एक्सेस कर सकते हैं राइट ।  

Disadvantages of VPN

अगर आप किसी भी सर्विस प्रोवाइडर से VPN ले के यूज़ करते हैं तो इससे आपका डाटा चोरी हो सकता है , आपको लगता है की अगर हमने अपने ip address को हाईड कर लिया है VPN के थ्रू तो इससे हमारा डाटा सेफ है , लेकिन ऐसा नहीं है , क्योंकि आप जिस भी सर्वर से ब्राउज कर रहे हैं वहाँ पे आपका डाटा सेव हो रहा है और वो लोग आपके डाटा का गलत यूज़ कर सकते हैं राइट ।  

Conclusion of VPN kya hai

VPN kya hai , हेलो दोस्तों मैंने आपको इस पोस्ट में बहोत सारी चीजें बताई हैं , आसा करता हूँ की आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा , अगर आपको कुछ भी प्रॉब्लम है इस पोस्ट से रिलेटेड तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं , हम आपकी पूरी हेल्प करेंगे राइट ।

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आता है तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये , Thank for reading this post .

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap