what is email marketing in hindi | email marketing kya hai 2021

what is email marketing in hindi
what is email marketing in hindi

Hello दोस्तों , आज के इस पोस्ट में मैं आपसे बात करूँगा की what is email marketing in hindi , और कैसे आप email marketing स्टार्ट कर सकते हैं अपने बिज़नेस या ब्लॉग के लिये ।

what is email marketing in hindi

what is email marketing in hindi , तो चलिए स्टार्ट करते हैं , email marketing एक commercial message को , यानि की एक जो छोटा सा message होता है उसे एक साथ पूरे ग्रुप में सेंड करना ही email marketing कहलाता है राइट ।  

चलिए इसे कुछ example ले के समझने की कोसिस करते हैं , जब भी आप किसी website को visit करते हैं या फिर आप किसी ब्लॉग को visit करते हैं या फिर आप किसी e-commerce website को visit करते हैं , तो वहाँ पे आपने देखा होगा की वहाँ पे email subscription का एक ऑप्शन आता है राइट ।

then जैसे ही आप वहाँ पे email id डालते हैं , जैसे ही आप subscribe button को click करते हैं , then वैसे ही जो आपका email है वो उन companies के data में स्टोर हो जाता है जिसे हम email marketing लिस्ट भी बोल सकते हैं राइट ।

then जब भी आप अपने email id से subscribe करते हो तो वहाँ पे आपको terms and condition लिखा हुआ दिखाई देता है , की अगर आपको new updates चाहिए तो आप यहाँ से अपना email id डाल के subscribe कर सकते हैं राइट ।

then जैसे ही आप किसी company का email subscribe करते हैं , तो जैसे ही उस company का कुछ new updates आता है , उसका पूरा updates आपके email पे आ जाता है , तो इसी को बोला जाता है email marketing राइट ।

इसका मतलब होता है की किसी company या फिर किसी ब्लॉग या पोस्ट को एक साथ काफी सारी किसी official email id पे सेंड करना ही email marketing कहलाता है राइट ।

इसके अंदर काफी सारी email marketing tools का use किया जाता है , then जहाँ पे आपकी जो email marketing list है , उसे आपको add करना होता है , then उसके बाद जैसे ही आपका कोई new update आता है या फिर आपका कोई new product आता है , तो इससे जितने भी आपके पास email marketing list है , उनके पास आटोमेटिक ही आपका email पहोंच जाता है , तो इसे ही हम क्या कहते हैं email marketing राइट ।

Types of email marketing | email marketing ke type

जब भी आप किसी ब्लॉग या फिर किसी वेबसाइट में विजिट करते हैं या फिर किसी ऐसी वेबसाइट में विजिट करते हैं जहाँ पे product sell करे जाते हैं , तो वहाँ पे जब भी कोई email का ऑप्शन आता है या फिर subscribe करने का कोई ऑप्शन आता है जहाँ पे आप अपना email id डालते हैं या फिर subscribe button को क्लिक करते हो , तो basically यहाँ पे दो ही पर्पस होता है , जिसके लिए आपकी email id ली जाती है राइट ।

तो पहला पर्पस होता है किसी company का उनका प्रमोशन करना , ब्रांडिंग क्रिएट करना या फिर उनका ऑफर अपडेट पंहुचाना आप तक राइट ।

दूसरा पर्पस होता है , अगर किसी का ब्लॉग है या फिर कोई पोस्ट है तो उनका पर्पस होता है ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक generate करना और अपने new updates users तक पंहुचाना राइट ।

so basically दो टाइप के email marketing होता है first है Transactional emails and second है direct emails राइट ।  

Transactional emails

first हम समझते हैं की Transactional emails क्या होते हैं , suppose आपने किसी ब्लॉग को विजिट किया या फिर आपने किसी e-commerce वेबसाइट को विजिट किया तो वहाँ पे जो आपको email id subscribe करने का ऑप्शन दिखता है , उसके अंदर जब भी आप अपना email id fill करते हैं , तो उसके बाद जो आपके पास उनका पोस्ट updates आता है या फिर उनका ऑफर updates आता है , तो इसे ही बोला जाता है Transactional emails राइट ।

Direct emails

second हम समझते हैं Direct emails के बारे में , जब भी आप किसी फेमस वेबसाइट में विजिट करते हैं या फिर किसी वेबसाइट से कोई service buy करते हैं या फिर किसी e-commerce वेबसाइट से कोई product buy करते हैं , तो वहाँ पे आपको अपना email id डालना पड़ता है , मतलब आपको वहाँ पे अपना अकाउंट क्रिएट करना पड़ता है , तब जाके आप वहाँ से उनका product या फिर service buy कर सकते हैं राइट ।

LSI Keywords kya hai hindi

आपको यहाँ पे ये सारा प्रोसेस करना पड़ता है , इसका मतलब है की कस्टमर यहाँ पे अपना email id अपनी मर्जी से नहीं देता है और उसके बाद जो आपके पास उनके काफी सारी emails आते हैं , तो इसको ही बोला जाता हैं Direct emails राइट।  

how to start email marketing | email marketing start kaise kare

दोस्तों अगर आपको email marketing स्टार्ट करना है तो आपके पास email marketing लिस्ट होना बहोत ही जरूरी है , जिसके अंदर आपके पास काफी सारे email addresses होंगे , जिन्हे आप email send कर सकें राइट ।

अब सवाल ये उठता है की आप email marketing लिस्ट कहाँ से लेके आएंगे , तो अगर आप किसी ब्लॉग के owner हैं या फिर आप किसी e-commerce वेबसाइट के owner हैं , तो वहाँ पे आप email subscribe का बटन लगा सकते हैं , तो आपके पास इस तरह से भी email addresses की लिस्ट रेडी हो सकती है राइट ।

एक दूसरा तरीका भी है email address पाने का वो है की आप किसी से email marketing लिस्ट buy कर सकते हैं , ऐसी बहोत सारी companies हैं जो email addresses डाटा सेल करते हैं , तो इस तरीके से आप email addresses की लिस्ट बना सकते हैं राइट ।

then आपके पास email address आने के बाद आपको एक service provider से मिलना है , फिर आपको वहाँ पे अपना email marketing campaign run करना है राइट ।

लेकिन आपको एक चीज का ध्यान रखना है , अगर आप जस्ट email marketing स्टार्ट कर रहे हैं तो आपको free वाले email marketing service provider का use करना है , क्योंकि market में बहोत सारे ऐसे email marketing service provider हैं जो पेड हैं राइट ।

आपको यहाँ पे मैं एक ही कंपनी suggest करूँगा जो की आपको कुछ emails free में देता है , जो की आपको email marketing स्टार्ट करने के लिये काफी है और उस कंपनी का नाम है mailchimp राइट ।

then service provider choose करने के बाद आपको email marketing templates select करना है , then उसके बाद जो भी आपका email text है आपको उस templates में लिखना है राइट ।

then उसके बाद आपके पास जो email marketing लिस्ट है उसे सबमिट करना है , then उसके बाद आपको email marketing campaign run करना है , then उसके बाद सिर्फ एक क्लिक में जितने भी आपके पास email marketing लिस्ट है उन सबके पास एक साथ आपका email पहोंच जायेगा राइट ।

अगर आपको ऐसा लगता है की what is digital marketing in hindi के इस पोस्ट में आपको ज्यादा डिटेल्स चाहिए mailchimp के बारे में की कैसे फ्री में अकाउंट क्रिएट करना है , तो आप हमें कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं हम आपकी पूरी हेल्प करेंगे राइट ।   

use of email marketing | email marketing ka kya use hai

दोस्तों email marketing का use बसीकली बिज़नेस के लिए होता है , यदि आपका कोई email marketing कंपनी है या फिर आपकी कोई service provider कंपनी है या फिर आपका कोई ब्लॉग या पोस्ट है , तो आप यहाँ पे email marketing कर सकते हैं राइट ।

email marketing से आप अपना कस्टमर रिलेशनशिप बना सकते हैं , आप अपनी कंपनी के sell लोगों तक पहोंचा सकते हैं , आप अपनी कंपनी के ऑफर लोगों तक पहोंचा सकते हैं , आप प्रोफेशनल टार्गेटिंग कर सकते हैं राइट ।

आप अपने वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं और सब चीजों से खुद का टाइम सेव कर सकते हैं और भी ऐसे बहोत सारे benefits हैं जो आप email marketing के throw ले सकते हैं और email marketing बहोत ही सस्ता होता है जिससे आप अपने बिज़नेस को ग्रो कर सकते हैं राइट ।

जैसे example के लिये समझते हैं , जो मेरा पोस्ट है what is digital marketing in hindi , तो इस पोस्ट में मैं सिम्पल email marketing का use करके traffic generate कर सकता हूँ , so आप भी इसी तरीके से email marketing का use कर सकते हैं राइट ।

Benefits of email marketing for business | business ke liye email marketing ke fayde

email marketing एक ऐसा जरिया होता है , जिसके throw आप बहोत सारे लोगों को एक साथ टारगेट कर सकते हैं , email marketing में बहोत ही कम टाइम लगता है लोगों तक अपने बिज़नेस का इनफार्मेशन पंहुचाने में और इसमें बहोत ही कम पैसा लगता है राइट ।

आप यहाँ से बहोत ही आसानी से अपने बिज़नेस ले लिए lead generate कर सकते हैं , आप अपने वेबसाइट में traffic generate कर सकते हैं , आप अपने बिज़नेस का low cost promotion कर सकते हैं , तो ये थे कुछ email marketing के बेनिफिट्स राइट ।

दोस्तों अगर आप कोई new business स्टार्ट कर रहे हैं , तो email marketing बेस्ट जरिया है अपने बिज़नेस को प्रमोट करने के लिये राइट ।    

Conclusion of what is email marketing in hindi

what is email marketing in hindi , इस पोस्ट के अंदर हमने सारी चीजें डिटेल्स से cover की हैं email marketing से रिलेटेड सारी चीजें आपको बताई गई हैं , की email marketing के कितने टाइप्स होते हैं , कैसे आप email marketing स्टार्ट कर सकते हैं , email marketing का use क्या है , email marketing के बेनिफिट्स क्या हैं राइट ।

अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है या फिर आपको इस पोस्ट में कुछ प्रॉब्लम है तो आप हमसे पूँछ सकते हैं , हम आपको उसका जल्द ही रिप्लाई देंगे thank you for reading this post.

8 thoughts on “what is email marketing in hindi | email marketing kya hai 2021”

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap